खुश रहने के लिए हमें क्या करना चाहिए । यह एक बड़ा प्रश्न है। हालाँकि इसका उत्तर बहुत सीधा सा है। खुश रहने का तरीका है जो है जैसा है उसको swikar karen और जरुरत से ज्यादा सोचना या फिर यह चाहत रखना की वैसा ही हो जैसा हम चाहते है उनको बंद करें। आइये थोडा सा चर्चा करते है की खुश कैसे रहें।

दोस्तों खुश रहने का तरीका जानने के लिए कोई रॉकेट साइंस नहीं है। बस अपने आप को पहचानें और सारी चीजों को, अपने आसपास के लोगों को और जो भी हालात हो उनको स्वीकार करें। हम जो भी करें खुशी और सकारात्मक ऊर्जा के साथ सब कुछ करें। अपने आपको व्यस्त रखें। जो भी काम करें खुश होकर aur कड़ी मेहनत से करें।

Aur haan अपने आप को कैसे खुश रखे ये ऐसा यक्ष प्रश्न है जिसका उत्तर लगभग सबको पता होता है। और खुद को खुश रखने का तरीका आसान भी बहुत होता है। पर हर आसान लगने वाली चीज follow करना हमेशा आसान नहीं होता। haan ये अलग बात है की अगर आप ठान ले तो सब “आसान है” अगर आप संदीप महेश्वरी जी को follow करते है या उनका कोई विडियो देखा होगा आपने तो आपको ये पता होगा की “Asaan Hai” उनका मूलमंत्र है।

मन को कैसे खुश रखे

मन को कैसे खुश रखे

तो दोस्तों जैसा की आपको पता है खुश रहना बहुत आसान है लेकिन बहुत कम लोग होतें है जो हमेशा खुश रह पाते है। चलिए में आपसे share करता हूँ की खुश रहने के लिए मैं क्या करता हूँ। haan ye galat hoga agar main aapse ye kahun ki main humesha KHUSH reh pata hun, lekin itna jarur hai ki enn upayon se mujhe bahut hadd tak khush rehne me madad milti hai.

जरुर पढ़ें – अच्छे रिश्ते बनाये कैसे बनाये

खुश रहने के लिए हमें क्या करना चाहिए

1. अपना दैनिक रूटीन को ठीक करें। रात को जल्दी सोयें और सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें।

2. रोज प्रार्थना करें और हर सुबह और रात आप जिन भी देवी देवता या भगवान को मानते है उनको आज के लिए धन्यवाद कहें।

3. लगभग 15-25 मिनट रोजाना वॉक / वर्कआउट करें। हो सकें तो सुबह और शाम दोनों time वर्कआउट करें।

4. अपने आप को हर रोज कुछ मिनट दें, इस भीड़भार से बाहर शांत, मौन और अकेले। या फिर मैडिटेशन करें।

5. दिन भर में आपको जो भी करना हो उसकी तैयारी सुबह ही कर लें।

6. अपने समय को किसी सकारात्मक कार्य में निवेश करें।

7. रोज कुछ समय अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं।

8. अपना कीमती समय गपशप में या किसी से या किसी से तर्क – वितर्क या नफरत करने में व्यर्थ न करें।

9. बिनामतलब की सोच में समय बर्बाद न करें। अतीत में ज्यादा गहरा भी मत जाओ क्योंकि आप उसे बदल नहीं सकते।

10. किसी से अपनी तुलना न करें। सभी खुद की नजरों में अच्छे होतें है।

11. अब आखरी तो नहीं लेकिन एक महवपूर्ण उपाय है मुस्कान लायें आपने चेहरे पर। परेशानियाँ हर किसी के जीवन में होतीं है उसको आपने चेहरे पर मुस्कान के साथ हल करें। धीरे धीरे परेशानियाँ भी कम होंगी और आपकी हमेशा मुस्कुराते रहने की आदत भी बनेगी।

खुश कैसे रहें

खुश कैसे रहें

“चाहे आप सफलता के लिए कितनी भी मेहनत कर लें, अगर आपका विचार असफलता के डर से संतृप्त है, तो यह आपके प्रयासों को मार देगा, आपके प्रयासों को बेअसर कर देगा और सफलता को असंभव बना देगा।”
– Baudjuin

इन उपायों के साथ साथ मन को खुश रखने के लिए अपने जीवन को यथासंभव सरल रखें। अपना routine सही रखे। समय पर नाश्ता, भोजन करें। हमें कभी भी ध्रूमपान (Smoking) नहीं करना चाहिए। प्रतिबद्ध और खुद के प्रति वफादार रहें। अपने ऊपर जिम्मेदारियां लें। कड़ी मेहनत करें और साथ ही पूरा आराम करें। एक्सर्साइज़ और योग दैनिक दिनचर्या में होना चाहिए।

दोस्तों ये कुछ उपाय थे जो की मैं follow करने की कोशिश करता हूँ। मुझे पूरा यकीन है अगर आप भी इन उपायों को आजमाएंगे तो जरुर खुद को हमेशा खुश रख पाएंगे। अगर आप खुद को खुश रखने के उपाय के तौर पर कुछ और करतें है तो हमसे जरुर शेयर करें, इससे हमे और जो रीडर हमेशा खुश रहने का उपाय खोजते है उनको भी मदद मिलेगी। थैंक यू।