इस पोस्ट मे हम कोशिश करेंगे ये जानने का कि बिना तनाव के परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें ।

परीक्षा की तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका है जिस भी चीज की पढाई की जा रही है उसको अच्छे से समझा जाये। ज्यादातर छात्र ये ना कर के क्या करते है, रट्टा 🙂 ? बस रट्टा लगा के परीक्षा की तैयारी तो कर लेते है लोग। पर वो कितने सफल होते है! नहीं होते। रट्टा लगा के पढ़ने वाले एक तो परीक्षा में सफल ही नहीं होते, अगर किसी तरह से पास हो भी गए तो हासिल क्या होगा उन्हें कुछ नहीं। तो क्या करें आखिर कि परीक्षा में सफलता भी मिले और जीवन में आगे भी बढे।

सबसे पहले तो हमे ये समझना होगा की हर छात्र आइंस्टीन या कलाम नहीं हो सकता। मतलब ये की हर इंसान दुसरे से अलग होता है। हमे जरुरत है हमारी विशेष क्षमता को पहचानने का। ऐसे छात्र भी हैं जो कठिन अध्ययन करते हैं लेकिन वो वांछित प्रतिशत प्राप्त नहीं कर पाते हैं। परीक्षा में अच्छा अंक प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ साथ ही जरुरी है स्मार्टली पढाई करने का।

सबसे ज्यादा जरुरी बात – अपने अन्दर से सबसे पहले तो तनाव, डर इत्यादि निकाल के आत्मविश्वास लाने का प्रयास करे। चलिए कोशिश करते है समझने की पढाई कैसे किया जाये की अच्छे अंक प्राप्त हो।

परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें

  1. रूटीन बनाये अपने पढाई का। जितने भी बिषय हो उन सब का अच्छे से एक समय-सारिणी बनाये। सारे बिषय पर समय निर्धारित करें।
  2. पढ़ने के लिए शांत जगह का चुनाव करें। जहाँ आप बिना किसी बाधा और शोरगुल के आप पढाई कर सकें।
  3. तनाव, stress इत्यादि से दूर रहें, क्योकि उससे मिलने वाला कुछ नहीं। आप जो भी है जैसे भी है खुश रहें।
  4. थोडा बहुत व्यायाम इत्यादि जरुर करें। ये आपके शरीर को चुस्ती और मन को स्फूर्ति देगा ।
  5. पढ़ाई के बीच बीच मे मनोरंजन के लिए समय जरुर निकले। भले ही आपका कल परीक्षा को परन्तु थोडा सा समय संगीत या टेलीविज़न या जो भी आपको पसंद है उसमे जरुर दे, ताकि आपका दिमाग थोडा सा आराम पा सके |
  6. हमे लगातार ज्यादा देर पढाई से बचना चाहिए। बीच – बीच में ब्रेक लेते रहें।
  7. भरपूर नींद और आराम लें। परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए स्वस्थ शरीर बहुत आवश्यक है।
  8. रोज कुछ देर के लिए प्राथना, prayer जरुर करें। इससे हमे positive और कॉन्संट्रेट बनने में मदद मिलेगा।

दोस्तों ये कुछ छोटे छोटे कदम उठा कर हम अपना रूटीन ठीक करते हुए पढ़ाई कर सकते है और धीरे धीरे हम देखेंगे कि हमारी पढ़ाई पर पकड़ अच्छी होती जाएगी। आप भी कोशिश करें इन उपायों को अपनाने का। आपको अवश्य ही लाभ मिलेगा और आप पढ़ाई और परीक्षा मे सफल होंगे। गुड लक।

life Quotes on self control