जल ही जीवन है

जल ही जीवन है

हम सभी जानते हैं कि पानी हमारे लिए आवश्यक है।जल इंसान, जानवरों  द्वारा इस्तेमाल होता है।

हम नदियों, झीलों, तालाब  जैसे कई स्रोतों से पानी प्राप्त करते हैं।भूजल हर जगह उपलब्ध है, लेकिन यह कृषि और अन्य उद्देश्यों के लिए बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता है। दिन पर   दिन  भूजल के स्तर कम हो रही  है ।नदियों और तालाब सभी स्थानों में सक्षम नहीं हैं।इसके अलावा सूखे की वजह से वे व्यापक  अच्छे से नहीं हो पाती है ।

इसलिए इस निष्कर्ष निकाला है कि हमारे पास जल बहुत सीमित है।कारण दिन-ब-दिन कम होती जा रही है ।जनसंख्या के रूप में भी लोगों को बढ़ती पानी का उपयोग करने के लिए की संख्या बढ़ रही हैं।तो पानी की मांग बढ़ रही है।जनसंख्या आबादी के लिए एक प्रमुख कारण है।आबादी लोगों की मांग बढाती  जा रही है । खाने  के लिए और अधिक फसलों के लिए आवश्यक हैं।अधिक खाद्य उत्पादन के लिए अधिक पानी की आवश्यकता है।यह पहलू भी ज्यादा देश, हमारे देश को प्रभावित करता है।हम बड़े शहरों में देखते हैं, लोगों को पानी इकट्ठा करने के लिए कंटेनर  का इश्तामल कर रहे है ।इस पर विचार करके हम निष्कर्ष है कि, पानी बहुत जरूरी हिस्सा है ।

हम इसे ध्यान से इस्तेमाल करना चाहिए।हम अपनी बर्बादी को रोकने के द्वारा व्यापक रूप से ध्यान से पानी को रोकने के कर सकते हैं।हर बूंद में गिना जाता है।हम भी घर में पानी बचा सकता है। आप आपने घर से ही पानी बचा शकते है । आप नल को हमेसा बंद रखे । कभी बी बे मतलब का पानी ना बहाने दे । बारिश की पानी को भी आप स्टोर करे । जल  लाइफ के लिए  जरुरी है ।

 

जल ही जीवन है । हमेशा  हमे यह याद रखना है  । अगर जल नहीं तो  हम नहीं आप नहीं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *