विश्व पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दिन स्कूल , कॉलेज के बच्चे और सामाजिक संस्था पर्यावरण संरक्षण के लिये समर्थन प्रदर्शित करने के लिए कई आयोजन करते है ।

22 अप्रैल 1970 को पहला विश्व पृथ्वी दिवस आयोजित किया गया था । दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग पृथ्वी दिवस पर आयोजित किये जाने वाले बिभिन्न गतिविधियों में भाग लेते हैं | पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। पहली बार 1970 में मनाया गया, पृथ्वी दिवस में अब 193 से अधिक देशों में मनाया जाता है |

वर्तमान परिदृश्य में, पृथ्वी दिवस ग्लोबल वार्मिंग और स्वच्छ ऊर्जा के लिए प्रयास जैसे प्रमुख मुद्दों पर केंद्रित है। पृथ्वी दिवस अपने अविश्वसनीय जैव विविधता के साथ हमारे ग्रह पृथ्वी की विशिष्टता की सराहना करने के बारे में है। इस दिन जैव विविधता को समझने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियों का संचालन किया जाता है और हमें अपने प्रकृति – पौधों, जानवरों और पर्यावरण की रक्षा कैसे करनी चाहिए।

देखें – भारत के महत्वपूर्ण त्यौहार और दिन

1969 में सैन फ्रांसिस्को में एक यूनेस्को सम्मेलन में, शांति कार्यकर्ता जॉन मैककोनेल ने पृथ्वी और शांति की अवधारणा का सम्मान करने के लिए एक दिन प्रस्तावित किया | सबसे पहले उत्तरी गोलार्ध में वसंत के पहले दिन 21 मार्च 1970 को पृथ्वी दिवस मनाया जाने लगा।

प्रकृति के उपलक्ष्य के इस दिन को बाद में मैककोनेल द्वारा लिखित उद्घोषणा में अनुमोदित किया गया और संयुक्त राष्ट्र में महासचिव यू थान द्वारा हस्ताक्षरित किया गया। एक महीने बाद एक अलग पृथ्वी दिवस की स्थापना संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन द्वारा एक पर्यावरणीय शिक्षा के रूप में की गई थी, जो पहले 22 अप्रैल, 1970 को आयोजित की गई थी। नेल्सन को बाद में उनके काम की मान्यता में राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था। जबकि यह 22 अप्रैल पृथ्वी दिवस संयुक्त राज्य अमेरिका पर केंद्रित था, डेनिस हेस द्वारा शुरू किया गया एक संगठन, जो 1970 में मूल राष्ट्रीय समन्वयक था, 1990 में इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले गया और 141 देशों में कार्यक्रम आयोजित किए।

कई समुदाय पृथ्वी सप्ताह मनाते हैं, जो पूरे सप्ताह पर्यावरणीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है, जो दुनिया का सामना करती है। 2017 में, मार्च फॉर साइंस पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल, 2017) को हुआ और उसके बाद पीपुल्स क्लाइमेट मोबिलाइजेशन (29 अप्रैल, 2017) हुआ।

अर्थ डे फ्लैग को इकोलॉजी फ्लैग कहा जाता है। इसे कार्टूनिस्ट रॉन कोब द्वारा बनाया गया था और इसे पहली बार 7 नवंबर 1969 को लॉस एंजिल्स फ्री प्रेस में प्रकाशित किया गया था। इकोलॉजी सिंबल ग्रीक अक्षर थीटा से मिलता जुलता है और यह “पर्यावरण” शब्दों से लिए गए “ई” और “ओ” अक्षरों का मेल है और “ऑर्गैज़्म” क्रमशः। ध्वज में बाएं हाथ पर प्रतीक के साथ तेरह वैकल्पिक-हरी-और-सफेद धारियां हैं।

Earth_Day_Flag

विश्व पृथ्वी दिवस गान पृथ्वी दिवस के साथ जुड़ा एक सार्वभौमिक गीत है। इसके गीत लुडविग वैन बीथोवेन की “ओड टू जॉय” धुन के सेट पर हैं, जिस पर यूरोपीय संघ का आधिकारिक गान आधारित है।

पढ़ें – अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस