भारत के राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह

भारत के राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह

राष्ट्रीय ध्वज

भारतीय राष्ट्रीय ध्वज एक क्षैतिज आयताकार तिरंगा है जिसमें  समान आकार वाले 3 पट्टिका होती है | सबसे ऊपर गहरा भगवा रंग , मध्य में सफेद और नीचे हरे रंग की पट्टिका होती है । ध्वज के केंद्र में सफ़ेद रंग के पट्टिका पर अशोक चक्र बना होता है जो की नीला रंग का होता है इसमें 24 धारियां होती है ।

राष्ट्रीय प्रतीक

सारनाथ में अशोक की शेर राजधानी भारत के राष्ट्रीय प्रतीक है। यह वापस चली आ रही एक परिपत्र एबेकस पर वापस करने के लिए चार एशियाई शेरों के होते हैं। एबेकस एक हाथी, एक घोड़ा, एक बैल और एक शेर की मूर्तियां है। इन दोनों के बीच में पहियों से अलग होती है। राष्ट्रीय प्रतीक एक पूर्ण खिल उल्टे कमल के फूल पर खड़ा है।

राष्ट्रीय गान

‘जाना गाना मन’ भारत का हमारे राष्ट्रीय गान है। भारत के राष्ट्रीय गान रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा बंगाली में रचा गया था। यह 24 जनवरी 1950 को भारत के राष्ट्रीय गान के रूप में अपनाया गया था।

 

राष्ट्रीय गीत

वंदे मातरम् भारत का राष्ट्रीय गीत है। भारत के राष्ट्रीय गीत बंकिमचंद्र चटर्जी द्वारा संस्कृत में रचा गया था। प्रारंभ में ‘वंदे मातरम्’ भारत के राष्ट्रीय गान था, लेकिन स्वतंत्रता ‘जाना गाना मन’ के बाद राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया था।

 

राष्ट्रीय पशु

बाघ (बंगाल टाइगर ) भारत का राष्ट्रीय पशु है। शक्ति, चपलता और शक्ति बाघ के बुनियादी गुण हैं। बंगाल टाइगर भारत में बाघों की रक्षा करने के लिए अप्रैल 1973 में भारत के राष्ट्रीय पशु, बाघ परियोजना की शुरुआत के साथ के रूप में घोषित किया गया था। इससे पहले, शेर भारत के राष्ट्रीय पशु था।

 

 

राष्ट्रीय पक्षी

अनुग्रह और सुंदरता का प्रतीक मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है।

राष्ट्रीय वृक्ष

बरगद के पेड़ क्योंकि इसकी हमेशा बढ़ने शाखाओं में से, अनन्त जीवन का प्रतिनिधित्व करता है। देश की एकता के पेड़ विशाल संरचना और इसकी गहरी जड़ों का प्रतीक है। पेड़ भी कल्पवृक्ष के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ है ‘पेड़ को पूरा करने के लिए इच्छा’। बरगद के पेड़, इसलिए कहा जाता है क्योंकि बरगद के पेड़ विशाल औषधीय गुण है और लंबी उम्र के साथ जुड़ा हुआ है। बरगद के पेड़ भी जानवरों और पक्षियों की कई अलग अलग प्रकार है, जो विभिन्न जातियों, धर्मों और जातियों से भारत और उसके लोगों का प्रतिनिधित्व करने आश्रय देता है।

 

राष्ट्रीय फूल

कमल का फूल भारत का राष्ट्रीय फूल है। यह देवी लक्ष्मी के फूल और प्रतीक है धन, समृद्धि, और प्रजनन। कमल के फूल अशुद्धता ( गंदे पानी में खिलने के बाबजुद ) से अछूता रहता है। यह पवित्रता, उपलब्धि, लंबे जीवन और अच्छे भाग्य का प्रतीक है।

 

राष्ट्रीय फल

आम भारत का राष्ट्रीय फल है। आम को फलो का राजा भी कहा जाता है।

 

राष्ट्रीय खेल

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है।

 

राष्ट्रीय नदी

गंगा को भारत का राष्ट्रीय नदी माना जाता है | गंगा जीवनदायिनी माता मानी गयी है |

 

 

 

 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *